यूरोपीय संघ के नियंत्रक के प्रभार के बाद Google को प्रचार व्यवसाय का हिस्सा बेचने की आवश्यकता हो सकती है
नियंत्रकों के साथ इस सबसे हालिया संघर्ष में Google के लिए दांव अधिक हैं क्योंकि यह संगठन के सबसे बड़े मुद्रा निर्माता से संबंधित है, जिसमें एडटेक व्यवसाय पिछले वर्ष की कुल आय का 79% प्रतिनिधित्व करता है।
ब्रुसेल्स, बेल्जियम: बुधवार को यूरोपीय संघ के एंटीट्रस्ट नियंत्रकों द्वारा गूगल के कम्प्यूटरीकृत प्रचार व्यवसाय में गलाकाट प्रथाओं के खिलाफ लेटर्स इन ऑर्डर का आरोप लगाया गया था, जिसे अब अपने हितों को पूरा करने के लिए बेचने की आवश्यकता हो सकती है।
नियंत्रकों के साथ इस सबसे हालिया संघर्ष में Google के लिए दांव अधिक हैं क्योंकि यह संगठन के सबसे बड़े मुद्रा निर्माता से संबंधित है, जिसमें एडटेक व्यवसाय पिछले वर्ष कुल आय का 79% प्रतिनिधित्व करता है।
इसकी 2022 की प्रचार आय, जिसमें खोज प्रशासन, जीमेल, गूगल प्ले, गूगल गाइड्स, यूट्यूब विज्ञापन, गूगल प्रमोशन सुपरवाइजर, ऐडमोब और ऐडसेंस शामिल हैं, ने $224.5 बिलियन तक जोड़ा।
यूरोपीय आयोग ने एक परीक्षा खोलने के दो साल बाद, शिकायतों के स्पष्टीकरण में अपने आरोपों को निर्धारित किया।
यूरोपीय संघ के एंटीट्रस्ट बॉस मार्ग्रेथ वेस्टेगर ने कहा कि Google को अपने एडटेक व्यवसाय का हिस्सा बेचने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि काउंटर कटहल प्रथाओं को रोकने के लिए आचरण उपचार शायद शक्तिशाली नहीं होगा।
उन्होंने एक समाचार सभा को बताया, "जाहिर तौर पर मुझे पता है कि यह ताकत के प्रमुख क्षेत्र हैं, लेकिन यह व्यावसायिक क्षेत्रों के विचार का एक प्रभाव है कि वे कैसे क्षमता रखते हैं और इसके अलावा एक आचरण जिम्मेदारी असंभव क्यों लगती है।"
उसने कहा कि यूरोपीय संघ ने अमेरिका और ब्रिटेन में प्रतिद्वंद्विता विशेषज्ञों की मजबूती से मदद की है।
आयोग ने कहा कि वह नवाचार प्रशासनों, प्रायोजकों और ऑनलाइन वितरकों को बढ़ावा देने के प्रतिस्पर्धी आपूर्तिकर्ताओं के अपकार के लिए नवाचार प्रशासनों को प्रचारित करने वाले अपने स्वयं के वेब-आधारित शो की ओर Google के झुकाव से असहमत है।
इसमें कहा गया है कि Google ने 2014 के आसपास अपने प्रमुख वितरक विज्ञापन सर्वर DFP द्वारा प्रचार निर्धारण क्लोजआउट में अपने स्वयं के प्रचार व्यापार AdX की ओर झुकाव करके, और इसके प्रचार क्रय उपकरणों Google प्रचार और DV360 की पेशकश के तरीके से AdX की ओर झुकाव करके अपनी ताकत को गलत तरीके से संभाला है। विज्ञापन ट्रेडों पर।
अनुसंधान फर्म इनसाइडर नॉलेज के अनुसार, Google दुनिया भर में विज्ञापन आय के पाई के 28% हिस्से के साथ दुनिया का प्रमुख कम्प्यूटरीकृत विज्ञापन मंच है।
सबसे हालिया धुनों पर ध्यान दें, सिर्फ JioSaavn.com पर
परीक्षण शुरू होने के तीन महीने बाद Google ने मामले को निपटाने की कोशिश की थी, लेकिन नियंत्रक सुस्त गति और महत्वपूर्ण रियायतों की अनुपस्थिति से चकित थे, इस मामले से परिचित एक व्यक्ति ने रॉयटर्स को पहले ही बताया था।